kachhua kya khata hai - कछुए क्या खाते हैं?

इस लेख में हम एक संपूर्ण कछुआ भोजन सूची के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं - वे क्या खा सकते हैं और क्या नहीं। ऐसा करने के लिए हम इन कछुओं की पोषण संबंधी जरूरतों को देखते हैं और आप उनके लिए संतुलित आहार कैसे प्रदान कर सकते हैं यह देखेंगे।

कछुए क्या खाते हैं? - kachhua kya khata hai

कछुआ आहार को समझना मुश्किल है। यदि आप कछुए और कछुए के बीच अंतर के बारे में सोच रहे थे, तो यह वैज्ञानिक वर्गीकरण जितना आसान नहीं है। वे दोनों Testudines के क्रम में हैं, जिसका अर्थ है कि वे सभी तकनीकी रूप से कछुए हैं। अंतर उनकी आकृति विज्ञान के साथ करना है। कछुआ एक प्रकार का कछुआ होता है जिसके पैर फ्लिपर्स के बजाय होते हैं और अपना सारा समय जमीन पर बिताते हैं। अधिकांश अन्य कछुए कम से कम आंशिक रूप से जलीय होते हैं। इस कारण से, सभी कछुए कछुए हैं, लेकिन सभी कछुए कछुए नहीं हैं।

kachhua kya khata hai


हम सोच सकते हैं कि उनके समूह में आने का मतलब है कि सभी कछुए और कछुए एक ही चीज़ खाते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। विशिष्ट आहार आवश्यकताओं के साथ कछुए और कछुआ की विभिन्न प्रजातियां हैं। हालांकि यह लेख कछुओं की प्रत्येक प्रजाति के बारे में जाने के लिए बहुत लंबा होगा, लेकिन आमतौर पर पालतू जानवरों के रूप में रखे गए कछुओं को देखना मददगार होगा। यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय पालतू कछुओं की प्रजातियाँ और उनके द्वारा खाए जाने वाले खाद्य पदार्थ हैं:

रूसी कछुआ (Russian tortoise): गहरे रंग के पत्तेदार साग (जैसे गाजर का टॉप, रोमेन लेट्यूस, केल, कोलार्ड साग और सरसों का साग), गाजर, बेल मिर्च, घास और घास।

भूमध्यसागरीय कछुए (Mediterranean tortoises): सिंहपर्णी, पौधे, चिकवीड, बोई थीस्ल और पत्तेदार साग।

भारतीय तारा कछुआ (Indian star tortoise): बरमूडा घास, राई, फ़ेसबुक, कोलार्ड साग, गाजर, तोरी, बेल मिर्च और शलजम का साग।

लाल पैरों वाला कछुआ (Red-footed tortoise): मुख्य रूप से पत्तेदार साग, सब्जियां, घास, कुछ फल और कभी-कभी कम वसा वाले प्रोटीन जैसे केंचुए।

तेंदुआ कछुआ (Leopard tortoise): गहरे रंग के पत्तेदार साग, घास, घास, बोई थीस्ल, सिंहपर्णी और हरी जड़ी-बूटियाँ व्यवहार के रूप में।

अफ्रीकी प्रेरित कछुआ (African spurred tortoise): पत्तेदार साग, लॉन घास, अंगूर के पत्ते और हिबिस्कस फूल।

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए विशिष्ट कछुआ नस्ल पर शोध करने की आवश्यकता होगी कि आप सही आहार प्रदान करते हैं जिसे वे खा सकते हैं और फिर भी पनप सकते हैं। जबकि अधिकांश पत्तेदार सब्जियां और सब्जियां खाएंगे, जिस अनुपात में वे खाते हैं वे भिन्न हो सकते हैं। साथ ही, अधिकांश कछुओं की प्रजातियों को अपने आहार के पूरक की आवश्यकता होगी। अपनी कछुआ भोजन सूची पर शोध करते समय, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके पास उनके लिए सही पूरक खाद्य पदार्थ हैं।

कछुओं के लिए पूरक भोजन आमतौर पर छर्रों के रूप में आता है, फिर से कुछ प्रकार एक प्रजाति के लिए दूसरे की तुलना में बेहतर होते हैं। यद्यपि एक कछुआ आहार मुख्य रूप से शाकाहारी होता है, आप लाल-पैर वाले कछुए के आहार में कीड़ों को भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि इससे उन्हें सीमित प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करने के लिए आपको सामग्री की जांच करनी होगी। कछुओं को मजबूत रखने के लिए आमतौर पर कैल्शियम सप्लीमेंट की भी जरूरत होती है।


निम्नलिखित कछुआ भोजन सूची में, हम भोजन की एक कछुआ भोजन सूची प्रदान करते हैं जिसे वे या तो नहीं खा सकते हैं या केवल बहुत सीमित मात्रा में खाना चाहिए।

1. फलियां और अनाज (Legumes and grains)

सेम, मक्का, चावल, मटर की फली, दाल, छोले और अन्य जैसे कछुओं के लिए सभी फलियां और अनाज प्रतिबंधित हैं। उन्हें किसी भी रूप में कछुओं को नहीं चढ़ाया जाना चाहिए। इसका मतलब है ताजा फलियां, सूखे अनाज, चावल केक और कोई अन्य रूप। कुछ पौधे जैसे अल्फाल्फा कुछ कछुए प्रजातियों द्वारा अपने परिपक्व रूप में खाए जा सकते हैं, लेकिन अंकुरित या बीज के रूप में नहीं।

2. सब्जियां (Vegetables)

अपने कछुए को सब्जियां खिलाने की आवश्यकता के बावजूद, कुछ ऐसे भी हैं जिनसे आपको पूरी तरह बचना होगा। वे हैं:
  • चुकंदर
  • पालक
  • एस्परैगस
हालांकि कछुओं के आहार में 90% सब्जियां शामिल होंगी, लेकिन कुछ ऐसी भी हैं जिन्हें आपको गंभीर रूप से सीमित करने की आवश्यकता होगी। वे सम्मिलित करते हैं:
  • तुरई
  • शिमला मिर्च
  • लाल मिर्च
  • एक प्रकार का फल
  • आलू
  • शकरकंद
इन सब्जियों को हमारी कछुआ भोजन सूची से दूर रखने का कारण उनके उच्च कार्बोहाइड्रेट और चीनी सामग्री के कारण है। पर्याप्त मात्रा में इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पोषण की कमी, मोटापा और यहां तक कि लीवर की विफलता भी हो सकती है। इसका मतलब है कि अगर इसे कम मात्रा में खाया जाए तो इससे कोई बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए।

3. फल (Fruit)

फल कछुआ के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन उतना ही महत्वपूर्ण है कि वे खाने की मात्रा को सीमित करें। आदर्श रूप से, फल को कछुए के कुल भोजन की खपत का लगभग 10% ही प्रदान करना चाहिए। इसका कारण उच्च चीनी सामग्री है जो लंबे समय तक महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचा सकती है।
हालांकि, सभी फलों को कछुओं को चढ़ाने की सलाह नहीं दी जाती है। कछुओं द्वारा उपभोग के लिए निषिद्ध फलों की सूची निम्नलिखित है:
  1. केला
  2. पिंड खजूर।
  3. अंगूर
  4. आडू
  5. कीवी
  6. अनार
  7. खुबानी
  8. nectarine
क्या कछुए स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं?
हमसे अक्सर यह भी पूछा जाता है कि क्या कछुआ और अन्य कछुए स्ट्रॉबेरी, रसभरी और अन्य जामुन खा सकते हैं। ये मीठे स्वादिष्ट व्यंजन एक संतुलित कछुआ आहार का हिस्सा हो सकते हैं। हालांकि, वे विशेष रूप से मीठे होते हैं और केवल दुर्लभ अवसरों पर ही खाए जाने चाहिए।

4. मशरूम (Mushrooms)

मशरूम की प्लेट या रिसोट्टो हमारे लिए स्वादिष्ट हो सकता है, लेकिन कछुओं के लिए यह अशुभ है। वास्तव में, अपने कछुए को मशरूम खिलाना घातक हो सकता है। न केवल उन्हें पचाना बहुत मुश्किल लगता है, बल्कि उनमें सरीसृप के लिए जहरीले होने की संभावना भी होती है।

5. चीनी (Sugar)

किसी भी परिस्थिति में आपको अपने कछुए को उच्च चीनी सामग्री वाला भोजन नहीं देना चाहिए। यह न केवल आपके द्वारा उन्हें दिए जाने वाले फलों की मात्रा को कम करता है, बल्कि यह उनके आंतरिक अंगों को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। आपको उनके लिए सामान्य रूप से कोई भी मानव भोजन प्रदान करना चाहिए, लेकिन अतिरिक्त चीनी, संरक्षक या रंग वाले लोग उनके स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से खतरनाक हैं।
इसका कारण कछुआ के पाचन तंत्र में बैक्टीरिया के कारण होता है। जबकि उनकी आंतों की वनस्पतियां थोड़ी मात्रा में चीनी को पचाने में सक्षम हो सकती हैं, उन पर बहुत अधिक दबाव डालने से मृत्यु हो सकती है।

6. कुत्ते का खाना और बिल्ली का खाना (6. Dog food and cat food)

बहुत से लोग कछुआ के आहार को कुत्तों और बिल्लियों के भोजन के साथ पूरक करने की सलाह देते हैं, विशेष रूप से सूखा भोजन। लाल पैर वाले कछुए जैसी कछुओं की प्रजातियों के साथ अक्सर ऐसा होता है क्योंकि उन्हें अपने आहार में कुछ प्रोटीन की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह एक गलती है।
हालांकि यह संभव है कि कुछ सूखे कुत्ते का भोजन छोटी खुराक में ठीक हो सकता है, इस भोजन के पोषण मूल्य अन्यथा शाकाहारी कछुए के लिए नहीं बनाए गए हैं। कुछ विटामिन, खनिज, एडिटिव्स और यहां तक ​​कि वसा की मात्रा भी कछुए को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकती है। परिणाम या तो पोषण की कमी या मोटापे जैसी आहार संबंधी समस्याएं हैं।

7. पशु उत्पाद (Animal products)

एक और कारण है कि कछुओं को कुत्ते या बिल्ली का खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि उनमें पशु उत्पाद होते हैं। जैसा कि हमने कहा, कुछ कछुओं को अपने आहार में थोड़ा प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है। भूमध्यसागरीय कछुओं (जैसे हरमन या स्पर-जांघ वाले कछुए) को किसी अतिरिक्त प्रोटीन की आवश्यकता नहीं होगी, लेकिन कुछ उष्णकटिबंधीय प्रजातियां करती हैं। भले ही, यह घोंघे, कीड़े और कीड़े के रूप में होना चाहिए, न कि पशु मूल से। यदि उन्हें इनमें से किसी भी खाद्य पदार्थ की आवश्यकता है, तो यह उनके आहार के 5% से अधिक नहीं होना चाहिए।

8. कछुआ भोजन छर्रों (Tortoise food pellets)

अब हम इस बारे में अधिक जानते हैं कि कछुए क्या खाते हैं, हमें कछुओं के लिए विशेष रूप से तैयार किए गए फ़ीड पर प्रकाश डालना चाहिए। यह जानवरों के लिए एक महत्वपूर्ण पूरक है, लेकिन यह उनके मुख्य भोजन स्रोत के रूप में अनुशंसित नहीं है। हालांकि इसमें कुछ सहायक पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसमें वे सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं होते हैं जिनकी उन्हें आवश्यकता होती है। आदर्श रूप से, आपको उन्हें घर का बना प्राकृतिक आहार देना चाहिए और छिटपुट रूप से छर्रों की पेशकश करनी चाहिए।

पालतू कछुओं के साथ सबसे आम आहार संबंधी समस्याओं में से एक मोटापा है। कछुआ को बहुत अधिक भोजन देने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं, जिसमें कछुओं में पिरामिडिंग जैसे खोल विरूपण भी शामिल है। यदि आपको अपने कछुए के लिए आवश्यक पोषण के बारे में कोई संदेह है, तो विदेशी जानवरों के विशेषज्ञ पशु चिकित्सक से परामर्श करें।

0 Comments

Post a Comment

Post a Comment (0)

Previous Post Next Post